रश्मिका के फेक वीडियो से अमिताभ बच्चन परेशान हुए, वायरल वीडियो का सच आया सामने, खुद कैसे रहे सुरक्षित

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Deepfake वीडियो इंटरनेट पर अपने कारनामा से काफी ज्यादा चर्चा में है प्रसिद्ध एक्ट्रेस रश्मिका मंदांना और कैटरीना कैफ इसका शिकार हो चुकी है AI यानी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को गलत इस्तेमाल करके भी खुलकर जाहिर किया जा रहा है सरकार डीपफके वीडियो को लेकर अलर्ट मोड में आ गया है।

पहले क्या होते हैं डीपफेक वीडियोज

Ai यानी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक की मदद से किसी भी व्यक्ति के चेहरे के ऊपर किसी का भी चेहरा और आवाज लगाया जा सकता है और काफी ही अच्छा तरीके से फिट कर जाता है आमतौर पर साइबर अपराधी धोखाधड़ी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं इंटरनेट पर इस तरह की तकनीक आसानी से उपलब्ध है इसका शिकार मशहूर एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि कई सारे आम यूजर्स में हो चुके हैं

Amitabh Bachchan upset with Rashmika's fake video
Amitabh Bachchan upset with Rashmika’s fake video

ऐसे कर सकते हैं डीपफेक वीडियोज की पहचान

सरकार अब नए नियम और कानून डीपफके को लेकर बना रहे हैं इंटरनेट यूजर थोड़ा सा तर्क रहे और भ्रमित होने से बच सकते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किए गए फर्जी वीडियो को पहचानने का शुरूआति कम नजर आ रहा है सेक्स की भाव भाव और शारीरिक गतिविधियों को देखना होता है आमतौर पर असामान्य नजर आ जाता है।

डीपफके वीडियो को आपको ध्यान से देखना है सेक्स की शारीरिक बनावट को देखने पर भी आपको अंदाजा लग सकता है वीडियो में सुनाई गई आवाज को ध्यान से सुनना है ताकि आपको समझ में आ सके से अगर वीडियो पर लिप्सिंग की गई हो तो आप उसे आसानी से पकड़ सकते हैं कई बार वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति का व्यवहार भी असामान्य आपको देखने को मिल जाता है।

इसे भी पढ़े –

कैसे रहे सुरक्षित

डीपफके से बचना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया के साझा किए जाने वाले सभी सामग्री को ध्यान देना होगा अगर एक्टिव सोशल मीडिया यूजर है तो अपने अकाउंट को पब्लिक के बजाय आप उसे प्राइवेट कर सकते हैं ताकि आपके द्वारा शेयर किए गए फोटो और वीडियो को सिर्फ आपके जाने वाला हूं उसे देख सके।

इसे भी पढ़े – शुभमन गिल किसे डेट कर रहे है, सारा तेंदुलकर या सारा अली खान हो गया खुलासा

सरकार भी हुई एक्टिव

सरकार ने ट्विटर इंस्टाग्राम और फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सूचना प्रौद्योगिकी नियम के तहत शिकायत मिलने के 24 घंटा के भीतर ही छेड़छाड़ किए गए तस्वीरों को हटाने का आदेश दे दिया गया है आधिकारिक सूत्र ने मंगलवार की इसकी जानकारी दी गई है आईटी नियम के उपबंध और सोशल मीडिया कंपनियों को दायित्व के अलावा देते हुए सभी प्लेटफार्म को एक परामर्श जारी कर दिया गया है।

अगर आप फिल्म देखने का शौकीन है तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं आपको वहां पर सभी नई जानकारी मिलती रहेगी अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्त और परिवार के साथ शेयर जरूर करें।

हेलो, मेरा नाम विकाश कुमार है, मैं पिछले 3 सालो से कंटेंट राइटर का काम कर रहा है, अब आप सभी के लिए एंटरटेनमेंट न्यूज़ लिख रहा हु और मैं ही इस वेबसाइट का मालिक हूँ, और मैं आप सभी के लिए अच्छा से अच्छा न्यूज़ ला सके.

Leave a comment